Saturday, September 28, 2024
Homeखबरेनगर पालिका परिषद भरथना की प्रथम बोर्ड बैठक सम्पन्न

नगर पालिका परिषद भरथना की प्रथम बोर्ड बैठक सम्पन्न

भरथना (रिपोर्ट- तनुज श्रीवास्तव, 9720063658)- नगर की पेयजल आपूर्ति व्यवस्था को और अधिक सुदृंढ करने के लिए नगर पालिका परिषद दो नये नलकूप व एक अवर जलाशय स्थापित करायेगी। वहीं नगर की साफ-सफाई, प्रकाश, चौराहों के सौन्दर्यीकरण आदि व्यवस्थाओं को चाक-चौबन्द करने के साथ ही पालिका प्रशासन मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम, संविधान रचयिता बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर, पूर्व रक्षामंत्री/पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की प्रतिमा की स्थापना करायेगी।

उक्त निर्णय सोमवार को नगर पालिका परिषद भरथना के सभागार में चैयरमेन अजय कुमार यादव गुल्लू की अध्यक्षता में आयोजित प्रथम बोर्ड बैठक के दौरान सर्वसम्मति से लिया गया। तदुपरान्त अधिशाषी अधिकारी सुनील कुमार मिश्रा द्वारा पालिका की वर्तमान वित्तीय स्थिति के बारे में अवगत कराते हुये बताया गया कि पालिका के वर्तमान कर्मचारियों का लगभग 03 माह का वेतन, सेवानिवृत्त कर्मचारियों का उपादान, अर्जित अवकाश के साथ ही 7वें वेतन आयोग के एरियर की धनराशि, डीजल, ट्यूबवैल पम्प मरम्मत व लीकेज मरम्मत, हैण्डपम्प मरम्मत, समाचार पत्रों का विज्ञापन एवं निकाय द्वारा पूर्व में विभिन्न योजनान्तर्गत कराये गये जनहित के निर्माण/आपूर्ति कार्यों के ठेकेदारों का अवशेष देयकों का लगभग 10 करोड़ रूपये की देनदारी बकाया है। जिसके क्रम में शासकीय दिशा-निर्देशों के अनुरूप स्थानीय नियमावलियों के आधार पर वर्तमान में कर वसूली के ढ़ांचे में सरलीकरण करते हुये इसके प्रभावी क्रियान्वयन की आवश्यकता पर बोर्ड द्वारा सहमति दी गई। उन्होंने बताया कि नगर क्षेत्र में पूर्व से स्वीकृत विविध उपविधि नियमावलियों जिसमें गृहकर, जलकर, व्यवसायिक कर, लाइसेंस शुल्क, ठेकेदारी पंजीयन, ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन व स्वच्छता उपविधि, भू-भवन मानचित्र उपविधि इत्यादि नियमों को सरलीकृत कर विविध उपविधि नियमावली जन सामान्य की आपत्ति एवं सुझाव हेतु प्रस्तावित किया गया है। साथ ही बोर्ड बैठक में नगर पालिका की वर्तमान सीमा के समीप स्थित ग्राम सभाओं के आंशिक भाग को पालिका सीमा में शामिल किये जाने का प्रस्ताव भी पारित करते हुये शासन को जिलाधिकारी के माध्यम से औचित्यपूर्ण प्रस्ताव यथाशीघ्र भेजकर सीमा विस्तार की कार्यवाही पर सहमति जतायी गई। वहीं 15वें वित्त आयोग अन्तर्गत प्राप्त धनराशि से पूर्व में हुये कार्यों के बकाया भुगतानों पर चर्चा की गई। चर्चा के उपरान्त बोर्ड द्वारा माह मार्च 2023 में पालिका को प्राप्त 15वें वित्त आयोग की धनराशि से स्वीकृत कार्याें को जिलाधिकारी के स्तर से निरस्त कराने हेतु एवं पूर्व के पूर्ण हो चुके कार्यों के बकाया भुगतानों को कराये जाने हेतु पत्राचार किये जाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से स्वीकृत हुआ।

वहीं बैठक में नगर की पेयजल, पथ-प्रकाश, सफाई व्यवस्था आदि जनहित के कार्यों को उत्तम किये जाने, खराब इण्डियामार्का हैण्डपम्प, वॉटर कूलर, स्ट्रीट लाइटों, सफाई उपकरणों को शीघ्र ठीक कराये जाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से स्वीकृत किया गया। साथ ही मुहल्ला टीला खुशालपुर में बारातघर के समीप भारतरत्न बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति, बृजराज नगर पशु चिकित्सालय के समीप निर्माणाधीन पार्क में पूर्व रक्षामंत्री/पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की मूर्ति एवं पालिका कार्यालय में मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीरामचन्द्र की मूर्ति की स्थापना का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया गया। इसके अतिरिक्त नगर में स्थित तालाबों के सौन्दर्यीकरण, पूर्व की सीमावृद्वि के क्षेत्रों में सड़क, नाला-नाली एवं पथ-प्रकाश व्यवस्था हेतु शासन से धनराशि की मांग हेतु पत्राचार का प्रस्ताव व पुराना भरथना में अन्त्येष्टि स्थल के निर्माण, चौराहों के सौन्दर्यीकरण के अनुदान की मांग हेतु पत्राचार का प्रस्ताव सर्वसम्मति से स्वीकृत हुआ।

वहीं नगर के रेलवे लाइन पार स्थित 05 वार्डों में अमृत-2 योजनान्तर्गत स्वीकृत पेयजल योजना हेतु भूमि का चयन किया गया। जिसके अनुसार 2 नये नलकूप व एक अवर जलाशय के साथ एक नलकूप रीबोर का प्रस्ताव स्वीकृत हुआ। साथ ही प्रकाश इण्टर कालेज के समीप स्थित नवीन बस्ती का नाम गायत्री नगर किये जाने एवं पालिका के खराब सफाई एवं पेयजल उपकरणों आदि की नीलामी किये जाने का प्रस्ताव स्वीकृत हुआ। वहीं ई0ओ0 श्री मिश्रा ने बताया कि पालिका में आउटसोर्सिंग पर कार्यरत 162 कर्मचारियों में से करीब 100 कर्मचारियों की सेवायें समाप्त की गई हैं तथा पालिका की वित्तीय स्थिति के अनुसार ही आउटसोर्स कर्मचारियों के रखे जाने का प्रस्ताव किया गया है। इससे पहले बैठक में अध्यक्ष अजय कुमार यादव गुल्लू सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, सभासदगणों का स्वागत सम्मान किया गया। बैठक के दौरान विधायक प्रतिनिधि मनोज यादव बण्टी, सभासद सीमा देवी, मीरा देवी, रीना देवी, सुनील कुमार, नीतेश कुमार, शिवा यादव, चाँंदनी, वीरेन्द्र, पूजा देवी, गीता देवी, आलोक यादव, नीरज, भीकम सिंह, राममूर्ति, रीना देवी, राजीव कुमार, आरती यादव, प्रमेन्द्र कुमार, रोहित भंसाली, शशांक यादव, सुशील पोरवाल, किरन, नूरवानो, रेखा देवी के अलावा लेखाकार अवधेश कुमार तिवारी, प्रधान लिपिक अरविन्द कुमार यादव, सन्तोष यादव, राकेश यादव, आनन्द प्रकाश श्रीवास्तव, आदित्य प्रताप सिंह भदौरिया, राहुल त्रिपाठी, मोहित यादव सहित समस्त पालिका कर्मचारियों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

इटावा का पोल

spot_img
spot_img
हमारा इटावा
प्रशासनिक अधिकारी
चिकित्सक

Advertisements

spot_img

आज की खबरें