Saturday, May 18, 2024
Homeशिक्षाविदनमिता तिवारी: एक महिला सशक्तिकरण के चमकते सितारे का अद्भुत सफ़र

नमिता तिवारी: एक महिला सशक्तिकरण के चमकते सितारे का अद्भुत सफ़र

आपकी राय, इटावा की राय, अपना मत जरुर व्यक्त करें

नमिता तिवारी का जन्म 4 जुलाई 1969 को उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के मुबारकपुर गांव में हुआ। उनके पिता का नाम श्री अरविन्द कुमार तिवारी और माता का नाम श्रीमती प्रेम तिवारी है। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर से प्राप्त की।

नमिता तिवारी ने अपनी उच्च शिक्षा कर्म क्षेत्र महाविद्यालय इटावा, सुभारती यूनिवर्सिटी मेरठ और पी टी यू जालंधर से प्राप्त की। वह इटावा की प्रमुख महिला उद्यमी, समाजसेवी, शिक्षाविद और महिलाओं को रोजगार परक शिक्षा प्रदान करने वाली हैं। उनका मधुर स्वभाव है।

1995 से नमिता तिवारी एस के जी पॉलिटेक्निक कॉलेज प्रबंधक और प्राचार्य के पदों पर कार्य कर रही है। इस कॉलेज से 5000 से अधिक छात्र-छात्राओं को सिलाई, कढ़ाई, ब्यूटीशियन और कंप्यूटर का प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में सहायता कर चुकी हैं।

नमिता तिवारी को इटावा में भव्य रूप से पहला फैशन शो के आयोजन करने का श्रेर्य जाता है। नमिता इटावा प्रदर्शनी में इटावा फैशन शो, इटावा टैलेंट शो, टैलेंट हंट जैसे कार्यक्रम सन 1998 से लगातार आयोजित करा रही हैं। वह इटावा के कई बच्चों को दूरदर्शन (DD) और कई अन्य चैनलों पर स्थान प्रदान कराने में सक्रिय रही हैं। वह मॉडल शो और फैशन शो में मॉडलिंग करने वाले बच्चों को कानपुर, फिरोजाबाद, आगरा, दिल्ली जैसे शहरों में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेने में मदद करती हैं। वह कथक के बच्चों को रियलिटी शो, बनारस गंगा घाट, दिल्ली स्टेज शो, ताज महोत्सव, और करनाल सिटी हैदराबाद में मंच प्रदान करने में सहायता करती हैं।

नमिता तिवारी ने सेवा कार्य के दौरान प्रत्येक वर्ष 5 बच्चों को मुफ्त पढ़ाई करवाई है, और हर वर्ष एक निर्धन कन्या के विवाह में सहयोग दिया है। वह जिला अस्पताल में जन्म देने वाली माताओं का सम्मान करती हैं और बच्चों को विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ाने का प्रयास करती हैं।

नमिता तिवारी ने 2000 से 2021 तक जायंट्स ग्रुप में डायरेक्टर ऑफ फाइनेंस, अध्यक्ष, यूनिट डायरेक्टर तक के पदों पर कार्य किया है। वह महिला थाने में परिवार परामर्श काउंसलर के रूप में कार्य करती हैं और परिवाद समिति और महिला उत्पीड़न समिति में अध्यक्ष के पद पर सेवा दी हैं। उन्होंने इटावा और इटावा के बाहर कई कार्यक्रमों को मुख्य अतिथि और जज की भूमिका में निर्वाहित किया है। उन्होंने महिला सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत लगभग 2000 महिलाओं के कार्यक्रमों में जिला कोऑर्डिनेटर की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इसके अलावा, नमिता तिवारी ने समाज के विभिन्न क्षेत्रों में भी अपना योगदान दिया है। वह सामाजिक कार्यों के माध्यम से गरीबों, विकलांग बच्चों और वृद्ध लोगों की मदद करती हैं। उन्होंने अपने योग्यता और अनुभव का उपयोग करके कई सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन किया है, जिनमें स्वच्छता अभियान, रक्तदान शिविर, निराश्रित बच्चों की देखभाल और मानवीय आपातकालीन सहायता शामिल हैं।

नमिता तिवारी को समाज सेवा के क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए कई सम्मानों से नवाजा गया है। उन्हें इटावा जिले की प्रमुख महिला उद्यमी और शिक्षाविद मान्यता प्राप्त हैं। उन्होंने अपने समर्पण और सेवा-भाव के लिए लोगों के बीच गहरी प्रशंसा प्राप्त की है।

नमिता तिवारी का जीवन पर्याप्त विमर्श देता है कि वह एक सशक्त और समर्पित महिला हैं जो सामाजिक और शैक्षिक क्षेत्रों में बदलाव लाने के लिए कार्यरत हैं। उनकी सेवाभावना, संघर्षशीलता उन्हें एक प्रेरणास्रोत बनाती हैं, जो लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं। उनके समर्पण और मेहनत ने उन्हें उच्च स्थान पर पहुंचाया है और उन्हें एक समाजसेवी के रूप में मान्यता और सम्मान प्राप्त हैं।

नमिता तिवारी का संपूर्ण जीवन एक प्रेरणास्रोत है जो दृढ़ संकल्प और समर्पण के साथ अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए प्रयासरत रही हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल में इटावा जिले में महिलाओं को रोजगार प्रशिक्षण और आत्मनिर्भरता का मार्ग प्रदान करके उन्हें समाज की मुख्य धारा में शामिल किया है। वे उन्हें सिलाई, कढ़ाई, ब्यूटीशियन और कंप्यूटर प्रशिक्षण देकर स्वावलंबी बनाने में सहायता कर रही हैं। इसके अलावा, वह बच्चों को मॉडलिंग करने के लिए मदद कर रही हैं और उन्हें शो और प्रदर्शनी में शामिल होने का अवसर प्रदान कर रही हैं। उन्होंने बच्चों की शिक्षा और विकास को भी महत्व दिया है। उनके कार्यों से उन्हें जिले में गर्व और सम्मान प्राप्त हो रहा है।

उनके नेतृत्व में कई सामाजिक कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं और उन्होंने इटावा और इटावा के बाहर कई कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक निर्वाह किया है। उनकी सभी योजनाओं और कार्यक्रमों से लाखों लोगों को लाभ प्राप्त हुआ है और उन्हें समाज की सेवा में गर्व है।

नमिता तिवारी एक सामाजिक कार्यकर्ता, नागरिक सेविका और महिला प्रगति की प्रेरणास्रोत हैं। उनके अनुभव, योग्यता और समर्पण के कारण उन्हें इटावा जिले में आदर्श माना जाता है। उन्होंने महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक स्थिति में सुधार के लिए प्रयास किए हैं और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए साथी के रूप में काम किया है। उनकी सेवाएं और प्रयास इटावा जिले में उदाहरणीय मानी जाती हैं। नमिता तिवारी के नेतृत्व में आयोजित किए गए कार्यक्रम और योजनाएं समाज को संघर्षों से बाहर निकालकर समृद्ध भविष्य की ओर ले जा रही हैं।

spot_img
spot_img
All Time Popular Article

Advertisements

spot_img

Vedio

Video thumbnail
इटावा में साइंस कॉन्सेप्ट क्लासेस के विद्यार्थियों ने बताया शतप्रतिशत अंक लाने का राज इटावा लाइव पर
11:09
Video thumbnail
साइंस कॉन्सेप्ट क्लासेस के स्टूडेंट्स ने बताया अपनी सफलता का राज #इटावा
01:01
Video thumbnail
इटावा लोकसभा चुनाव में मतदाता ने बताए अपने मुद्दे
03:32
Video thumbnail
भाजपा सांसद प्रो.राम शंकर कठेरिया ने सपा सांसद डिंपल यादव पर दिया विवादित बयान
02:00
Video thumbnail
बीजेपी के सांसद कहीं मुंह दिखाने लायक नहीं है पिछले 10 सालों में कोई कार्य नहीं किया है डिंपल यादव
00:44
Video thumbnail
अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत पर डिंपल यादव ने कहा यह ऐतिहासिक निर्णय है
00:15
Video thumbnail
केजरीवाल को जमानत मिलने पर डिंपल यादव ने कहा ये ऐतिहासिक निर्णय,गठबंधन बदलाव परिवर्तन करने जा रहा है
03:27
Video thumbnail
सांसद डिंपल यादव ने इटावा सीट से गठबन्धन के उम्मीदवार जितेंद्र दोहरे के समर्थन में किया प्रचार
06:04
Video thumbnail
9 May 2024
00:15
Video thumbnail
सपा महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने चौथे चरण के मतदान के लिए इटावा लोक सभा में संभाला मोर्चा
12:55

आज की खबरें