Saturday, May 18, 2024
Homeपत्रकारशीर्ष पत्रकार गौरव डुडेजा: सत्यनिष्ठा, संघर्ष और प्रगति की प्रतिमूर्ति

शीर्ष पत्रकार गौरव डुडेजा: सत्यनिष्ठा, संघर्ष और प्रगति की प्रतिमूर्ति

आपकी राय, इटावा की राय, अपना मत जरुर व्यक्त करें

गौरव डुडेजा के पिता  स्व. जगदीश राय डुडेजा एक समाजसेवी एवं सफल व्यवसायी रहे है। उन्होंने हमेशा खुद को समाज के सुखदुख में साझा किया, गौरव डुडेजा की माँ श्रीमती उर्मिला डुडेजा, आर्य कन्या इंटर कालेज इटावा से शिक्षिका के पद से सेवानिवृत है।

गौरव डुडेजा का जन्म मई 1971 में इटावा में हुआ। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा राजकीय इंटर कालेज में प्राप्त की। उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई कर्म क्षेत्र महाविद्यालय इटावा से की।

पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जहां सत्य, न्याय और लोकहित की रक्षा करने वाले कई महान पत्रकारों ने अपनी पहचान बनाई है। एक ऐसे उदाहरण के रूप में गौरव डुडेजा का नाम प्रमुख है, जो एक निडर और कर्मठ पत्रकार के रूप में प्रसिद्ध हुए हैं। उनकी सत्यनिष्ठा, संघर्ष और प्रगति की प्रतिमूर्ति कही जाती है।

गौरव डुडेजा ने पत्रकारिता की शुरुआत वर्ष 1991 से हिंदी समाचार पत्र दैनिक जागरण के साथ की और उसके बाद से ही विगत 32 वर्ष से वे लगातार इस अग्रणी समाचार पत्र के साथ जुड़े हुए है। उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार से मान्यता प्राप्त पत्रकार का गौरव भी प्राप्त है। गौरव डुडेजा वर्तमान में दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ के तौर पर सेवायें दे रहे हैं उन्होंने इस अवधि में कई महत्वपूर्ण घटनाओं की रिपोर्टिंग की है, जिसमें रामजन्म भूमि आंदोलन मुख्य रहा। उन्होंने इस दौरान जनपद में सामाजिक सौहार्द बनाए रखने में मुख्य भूमिका निभाई। उनकी रिपोर्टिंग सामान्य जनता के लिए ज्ञानवर्धक है।

कोरोना काल में, जब पूरा देश अपने घरों में कैद था, गौरव डुडेजा और उनकी टीम ने अपनी पूरी मेहनत और संघर्ष के साथ इटावा के आम जनमानस को सटीक और महत्वपूर्ण खबरें पहुंचाईं और लोगों के दुखदर्द में पूरी जिम्मेदारी से उनका साथ दिया। उन्होंने सभी की मदद करने के लिए अपनी पत्रकारिता को समर्पित किया है। उनके पत्रकारिता के करियर में कई बार संघर्षों का सामना करना पड़ा है, कठिनाइयों ने उनके सामर्थ्य को चुनौती दी है, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। वे आम जन मानस के लिए अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ते रहे हैं और न्याय की मांग की है।

सुनीता डुडेजा, गौरव डुडेजा की पत्नी, एक समझदार और प्रेरणादायक महिला हैं। एक कहावत है कि सफल व्यक्ति के पीछे एक स्त्री का हाथ होता है, और यह बिल्कुल सही है। सुनीता ने हमेशा गौरव के साथ खड़ी रहकर उन्हें समर्थन दिया है और उनके सपनों को पूरा करने में मदद की है। उनका साथ गौरव के लिए एक आशीर्वाद साबित हुआ है। गौरव सुनीता के दो बेटे है नितिन और निखिल।

गौरव डुडेजा ने अपने पत्रकारिता के कार्यकाल में लाखों लोगों को न्याय दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने इटावा लायन सफारी के बारे में शानदार रिपोर्टिंग की, जो दैनिक जागरण में पूरे देश में छपी। उन्होंने महिला आजीविका मिशन से जुड़ी कहानी प्रस्तुत की, जो पूरे देश में चर्चा का विषय बनी। उन्होंने दैनिक जागरण के सड़क सुरक्षा अभियान को सफलतापूर्वक आयोजित किया, जिसमें जनपद इटावा के ढाई लाख से अधिक लोगों ने सहभागिता की।

इसके अलावा, गौरव डुडेजा ने दैनिक जागरण द्वारा आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई, प्रतिभा सम्मान समारोह जनपद के होनहार बच्चों को सम्मानित किये जाने वाला एक व्यापक कार्यक्रम है  गौरव डुडेजा ने प्रतिभा संपन्न बच्चों को उनके जीवन में सफलता के लिए हमेशा प्रोत्साहित किया है। उन्होंने जिले के आला अधिकारीयों और चिकित्सकों से मिलकर जनमानस की समस्याओं का निस्तारण कराया है। उन्होंने जनपद के मोहल्लों की समस्याओं को लेकर कई अभियान चलाए हैं, जिसमें दैनिक जागरण आपके द्वार का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने सैफई महोत्सव को चुनौतीपूर्ण कवर किया है और अपनी रिपोर्टिंग से पाठकों को उसी दिन की खबरें पहुंचाईं। उन्होंने पूरे जिले में एक लाख लोगों द्वारा की गई सर्वधर्म प्रार्थना अभियान को भी सफलतापूर्वक संचालित किया।

गौरव डुडेजा की पत्रकारिता जगत में महत्वपूर्ण भूमिका है और उनकी अद्वितीय प्रवृत्ति और सामर्थ्य के कारण वे एक विशिष्ट व्यक्तित्व के रूप में मान्यता प्राप्त कर चुके हैं। उनके द्वारा किए गए कार्य न सिर्फ इटावा की दृष्टि में महत्वपूर्ण हैं, बल्कि उनकी रिपोर्टिंग का प्रभाव पूरे देश में दिखता है।

वरिष्ठ पत्रकार गुलशन भाटी लिखते है की गौरव डुडेजा जी एक पत्रकार से पहले ऐसे मिलनसार और मृदुभाषी व्यक्ति हैं जो हर छोटे से छोटे व्यक्ति के साथ हर मौके पर साथ खड़े होते आ रहे हैं। शायद यही वजह है कि उन्होंने जिले की पत्रकारिता में इतनी लंबी लकीर खींच दी है कि उससे आगे निकलना आज के दौर में आसान ही नहीं बल्कि बहुत ही कठिन कार्य है।

इटावा में एबीपी न्यूज़ के पत्रकार अमित मिश्रा ने गौरव डुडेजा के बारे में कहा कि उनकी पत्रकारिता हम सबको प्रेरणा देती है। पत्रकारिता क्षेत्र में गौरव डूडेजा एक मील का पत्थर के साथ इटावा का गौरव साबित हो रहे हैं। उनसे हमें पत्रकारिता की छोटी-छोटी लेकिन महत्वपूर्ण बातें सीखने को मिली। उन्होंने हमें समझाया सिखाया और हमेशा गुरु की भूमिका में हमारे पीछे साए की तरह खड़े रहे हैं

इटावा लाइव टीम की ओर से गौरव डुडेजा के लिए ऊर्जावान शुभकामनाएं, हम उनके उज्ज्वल और समृद्ध भविष्य की कामना करते है। हम सुनीता भाभी को भी ह्रदय से शुभकामनाएं प्रेषित करते है और उम्मीद रखते की आप इसी तरह गौरव जी पर अपना कठोर अनुशासन और प्रेम बनाये रखे।

spot_img
spot_img
All Time Popular Article

Advertisements

spot_img

Vedio

Video thumbnail
इटावा में साइंस कॉन्सेप्ट क्लासेस के विद्यार्थियों ने बताया शतप्रतिशत अंक लाने का राज इटावा लाइव पर
11:09
Video thumbnail
साइंस कॉन्सेप्ट क्लासेस के स्टूडेंट्स ने बताया अपनी सफलता का राज #इटावा
01:01
Video thumbnail
इटावा लोकसभा चुनाव में मतदाता ने बताए अपने मुद्दे
03:32
Video thumbnail
भाजपा सांसद प्रो.राम शंकर कठेरिया ने सपा सांसद डिंपल यादव पर दिया विवादित बयान
02:00
Video thumbnail
बीजेपी के सांसद कहीं मुंह दिखाने लायक नहीं है पिछले 10 सालों में कोई कार्य नहीं किया है डिंपल यादव
00:44
Video thumbnail
अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत पर डिंपल यादव ने कहा यह ऐतिहासिक निर्णय है
00:15
Video thumbnail
केजरीवाल को जमानत मिलने पर डिंपल यादव ने कहा ये ऐतिहासिक निर्णय,गठबंधन बदलाव परिवर्तन करने जा रहा है
03:27
Video thumbnail
सांसद डिंपल यादव ने इटावा सीट से गठबन्धन के उम्मीदवार जितेंद्र दोहरे के समर्थन में किया प्रचार
06:04
Video thumbnail
9 May 2024
00:15
Video thumbnail
सपा महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने चौथे चरण के मतदान के लिए इटावा लोक सभा में संभाला मोर्चा
12:55

आज की खबरें