Saturday, September 28, 2024
Homeखबरेएक एक पौधा लगाना जरूरी ताकि आने वाली पीढ़ी जीवनदायनी शुद्ध हवा...

एक एक पौधा लगाना जरूरी ताकि आने वाली पीढ़ी जीवनदायनी शुद्ध हवा ले सके

इटावा ।वन महोत्सव के अंतर्गत सामाजिक वानिकी प्रभाग रेंज भरथना एवं सोसायटी फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (स्कॉन) के तत्वाधान में जन सहयोगी इंटर कॉलेज मोढ़ी भरथना मे चित्रकला प्रतियोगिता एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

विद्यालय प्रधानाचार्य मंजू भदौरिया ने चित्रकला एवं वृक्षारोपण का शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रकृति में अनेक प्रकार के जीव-जन्तु हैं, जो पारिस्थितिक तंत्र के अनुरूप विकसित हुए हैं, और उनका जीवन तब तक सामान्य रूप से चलता रहता है, जब तक पर्यावरण अनुकूल रहता है। लेकिन, मनुष्य ने विकास के क्रम में न केवल पारिस्थितिक तंत्र को बिगाड़ा है, बल्कि वन्यजीवों और जलीय जीवों के सामने अपने अस्तित्व को बचाए रखने का संकट खड़ा कर दिया है।

वन क्षेत्राधिकारी भरथना शिवकुमार ने बताया कि वन महोत्सव का उद्देश्य ही यही है कि हम सभी लोग कम से कम एक पौधा लगाए ताकि आने वाली पीड़ियों को भी हम शुद्ध जीवनदायिनी हवा दे सकें। पेड़ों के संरक्षण से लाभ और वृक्षों को काटने के कारण होने वाले नुकसान के विषय में बच्चों को महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत कराया गया।

स्कॉन सचिव वन्यजीव विशेषज्ञ संजीव चौहान ने कहा कि कहा कि वन हमारे जीवन की बुनियाद हैं जो हमारे पर्यावरण के साथ-साथ आर्थिक और सामाजिक स्थिति को बनाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वनों का आशय सामान्य रूप से वृक्षों के समूह से होता है लेकिन वास्तव में ये विभिन्न जीवों का एक जटिल समुदाय है। एक-दूसरे पर परस्पर आश्रित अनेक पौधे और जानवर वनों में निवास करते हैं।

चित्रकला प्रतियोगिता का शीर्षक वन संरक्षण विषय पर हुई ।जिसमें प्रथम स्थान सिद्धांत द्वितीय स्थान आकांक्षा तृतीय स्थान आदित्या एवं सभी छात्र-छात्राओं को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम को सफल बनाने में वन विभाग,स्कॉन एवं विद्यालय स्टाफ साधना शाक्य,अशोक भदौरिया, गौरव कुमार,आहुतीश यादव, कपिल कुमार, रामोतार सिंह वन दरोगा महावीर सिंह ,सुधीर कुमार ,राजपाल सिंह, सुभाष चंद्र व सौरभ सिंह का उल्लेखनीय योगदान रहा।

इटावा का पोल

spot_img
spot_img
हमारा इटावा
प्रशासनिक अधिकारी
चिकित्सक

Advertisements

spot_img

आज की खबरें