Saturday, May 4, 2024
Homeचिकित्सकडॉ. डी. के. दुबे : एक प्रख्यात हड्डी रोग विशेषज्ञ

डॉ. डी. के. दुबे : एक प्रख्यात हड्डी रोग विशेषज्ञ

आपकी राय, इटावा की राय, अपना मत जरुर व्यक्त करें

जनपद इटावा सहित आस-पास के जिलों में हड्डी रोग विशेषज्ञ के रूप में डॉ. डी. के. दुबे का नाम प्रमुखता से लिया जाता है, इनका पूरा नाम डॉ. देवेन्द्र कुमार दुबे है, जो श्री गंगा आर्थोकेयर रिसर्च सेंटर इटावा में सलाहकार के पद पर कार्यरत है। डॉ. दुबे का योगदान स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में महत्वपूर्ण है। उनकी विशेषज्ञता के कारण, वह हड्डी रोगों से पीड़ित लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है

डॉ. डी. के. दुबे के पिता का नाम श्री जगदीश प्रसाद दुबे है और माँ का नाम श्रीमती गंगा देवी है। इनकी पत्नी का नाम स्व. अभिलाषा दुबे है और उनके दो बच्चे हैं। उनके पुत्र का नाम डॉ. अनुराग द्विवेदी है और पुत्री का नाम आकांक्षा दुबे है।

डॉ. दुबे का जन्म 10 जनवरी 1960 को ग्राम आनेपुर, महेवा, इटावा में हुआ। गाँव से प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद, उन्होंने माध्यमिक शिक्षा सुनवरसा गाँव से प्राप्त की। कक्षा 12 उन्होंने जनता विद्यालय इण्टर कॉलेज बकेवर इटावा से पास किया और स्नातक की उपाधि जनता कॉलेज बकेवर, इटावा से प्राप्त की।

अपनी उच्च शिक्षा डॉ. दुबे ने सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज, आगरा से प्राप्त की जहा उन्होंने एमबीबीएस और एमएस की डिग्री प्राप्त की है, उन्होंने अपने अध्ययन के दौरान अद्वितीय ज्ञान और कौशल का अभ्यास किया है जो उन्हें एक प्रमुख हड्डी रोग विशेषज्ञ बनाने में मदद करता है।

डॉ. डी. के. दुबे: चिकित्सा सेवा में प्रमुख योगदान

डॉ. डी. के. दुबे ने उत्तर प्रदेश चिकित्सा विभाग में 24 वर्षों तक सेवा की है। उन्होंने डॉ भीमराव अम्बेडकर संयुक्त अस्पताल (पुरुष) इटावा में अस्थि रोग विशेषज्ञ के रूप में कार्यरत रहे हैं और विकलांग बोर्ड के सदस्य के पद पर भी सेवाएं भी संभाली हैं। उन्होंने बाद में सीएमओ स्तरीय पद से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली है।

डॉ. डी. के. दुबे की सेवाओं के प्रति समाज की ओर से बहुत सम्मान है। उनका योगदान स्वास्थ्य सेवाओं में अद्वितीय है और इटावा के चिकित्सा क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उनकी सेवाओं ने अनगिनत लोगों को स्वस्थ बनाया है और उनके परिवारों को सुखद जीवन दिया है। समाज के लोग डॉ. डी. के. दुबे को हमेशा सम्मान और आदर्श के रूप में याद रखते है।

श्री गंगा आर्थोकेयर रिसर्च सेंटर, नगला जगे, पुराना आगरा रोड इटावा

उन्होंने इटावा जिले में प्रतिष्ठित आर्थो अस्पताल “श्री गंगा आर्थोकेयर रिसर्च सेंटर” की स्थापना की है। यह अस्पताल नगला जगे, पुराना आगरा रोड इटावा में स्थित है और हड्डी रोगों के उपचार के लिए विख्यात है। डॉ. डी. के. दुबे अपने पुत्र डॉ. अनुराग द्विवेदी के साथ मिलकर इस अस्पताल के माध्यम से आर्थो चिकित्सा क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे है। श्री गंगा आर्थोकेयर रिसर्च सेंटर में रोगियों का प्रत्येक रविवार को निशुल्क परिक्षण किया जाता है ये अपने आप में एक नई  पहल है जिसका लाभ हजारों लोग उठा रहे है 

“श्री गंगा आर्थोकेयर रिसर्च सेंटर” एक प्रमुख स्वास्थ्य संस्थान है जहां उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाती हैं। यहां पर्याप्त सुविधाएं और नवीनतम चिकित्सा उपकरण उपलब्ध हैं जो रोगियों को सटीक और प्रभावी उपचार प्रदान करने में मदद करते हैं। डॉ. डी. के. दुबे ने इस अस्पताल को एक प्रमुख स्वास्थ्य संस्थान बनाया है जहां हर रोगी को उच्चतम स्तर की देखभाल प्राप्त होती है।

श्री गंगा आर्थोकेयर रिसर्च सेंटर अपने पेशेवर और प्रभावी चिकित्सा स्टाफ के साथ हड्डी रोगों के निदान, उपचार, और प्रशासनिक सेवाओं में अत्यधिक मान्यता प्राप्त कर चुका है। डॉ. डी. के. दुबे की विशेषज्ञता और अनुभव ने इस अस्पताल को एक प्रमुख संस्थान बनाने में सहायता प्रदान की है।

इस अस्पताल के माध्यम से उन्होंने समुदाय की सेवा के लिए अपार प्रयास किए हैं और लोगों को स्वस्थ जीवनशैली के माध्यम से सकारात्मक परिवर्तन लाने का संकल्प लिया है। डॉ. डी. के. दुबे के नेतृत्व में श्री गंगा आर्थोकेयर रिसर्च सेंटर ने इटावा जिले में स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है और अपार सम्मान का पात्र हुआ है।

डॉ. डी. के. दुबे: जनपद के प्रमुख समाजसेवी

डॉ. डी. के. दुबे ने लगभग 25 वर्षों से लायंस क्लब इटावा के माध्यम से विभिन्न सामाजिक सेवाओं में अपना योगदान दे रहे है। वर्तमान में वह इटावा लायंस क्लब के अध्यक्ष पद पर सेवाएं संभाल रहे हैं। इसके अलावा, उन्होंने सेवाश्रम संगठन के माध्यम से भी विभिन्न सेवाकार्यों में योगदान दिया है।

उन्हें सरस्वती शिशु मंदिर और विद्या मंदिर की प्रबंधन समिति के सदस्य के रूप में भी चुना गया है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश हिन्दी प्रेरणा संस्थान ने उन्हें उत्कृष्ट चिकित्सीय कार्य के लिए सम्मानित किया है। वहीं, आइ एम ए इटावा द्वारा उन्हें वरिष्ठ चिकित्सक सम्मान से नवाजा गया है।  चिकित्सा क्षेत्र में अद्भुत योगदान के लिए में उन्हें डॉ ईश्वरी प्रसाद पांडेय स्मृति सम्मान से सम्मानित किया गया है

डॉ. डी. के. दुबे के योगदान और सेवाओं से समाज को अद्वितीय लाभ मिला है। उनके उदार दिल और चिकित्सीय  क्षमता के माध्यम से वे समाज के विभिन्न क्षेत्रों में आदर्श बने हुए हैं

spot_img
spot_img
All Time Popular Article

Advertisements

spot_img

Vedio

Video thumbnail
सर्वजन सुखाए पार्टी के इटावा लोकसभा प्रत्याशी जसकरन कठेरिया ने समाजवादी पार्टी का दामन थामा
04:29
Video thumbnail
भारतीय जनता पार्टी के लोगों को ऐसे इंजेक्शन लगाना जिसकी आवाज दिल्ली तक पहुंचे
00:15
Video thumbnail
सपा महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने चूरन ने अच्छे अच्छों का हाजमा दुरुस्त कर दिया। #इटावा #सपा #बीजेपी
00:32
Video thumbnail
1 May 2024
00:15
Video thumbnail
सपा महासचिव शिवपाल सिंह यादव की जुबान फिसली भारतीय जनता पार्टी को जिताने की कर दी अपील
09:25
Video thumbnail
अखिलेश ने कहा इंडिया गठबंधन बनेगा तो किसानों का कर्ज माफ होगा बेरोजगारों की नौकरी का रास्ता खुलेगा
04:45
Video thumbnail
इटावा पुलिस ने अवैध शस्त्र फैक्ट्री का भंडाफोड़ कर दो अभियुक्तों को किया गिरफ्तार
03:34
Video thumbnail
सपा के गढ़ जसवंनगर में योगी आदित्यनाथ कहा मुझे शिवपाल सिंह पर तरस आता है #इटावा #बीजेपी #etawah
00:45
Video thumbnail
समाजवादी पार्टी ने तेज प्रताप यादव को कन्नौज लोक सभा सीट से मैदान में उतारा ,
00:21
Video thumbnail
समाजवादी पार्टी ने कन्नौज लोकसभा सीट से तेज प्रताप यादव को बनाया उम्मीदवार
00:21

आज की खबरें