Saturday, September 28, 2024
Homeखबरेसाइंस कॉन्सेप्ट क्लासेज में आयोजित हुआ पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम

साइंस कॉन्सेप्ट क्लासेज में आयोजित हुआ पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम

इटावा। विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून के अवसर पर आज चौगुर्जी स्थित साइंस कॉन्सेप्ट क्लासेज में आयोजित एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम में लगभग दो सैकड़ा बच्चों को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे पर्यावरणविद एवम वन्यजीव विशेषज्ञ सर्पमित्र डॉ आशीष त्रिपाठी ने कहा कि, यदि आज हम लोगों ने पेड़ लगाना शुरू नहीं किया तो निश्चित है कि आगे आने वाले भविष्य में हमे किसी न किसी निजी कम्पनी से महंगी कीमतों पर सांसे खरीदने को भी तैयार रहना होगा। उन्होंने समस्त युवा पीढ़ी से भविष्य के एक प्लास्टिक मुक्त क्लीन ग्रीन भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का भी आवाहन किया।

उक्त जागरूकता कार्यक्रम भारत में सन् 1992 से स्वदेशी विज्ञान के विकास के लिए एक जीवंत आंदोलन के रूप में परिकल्पित संगठन विज्ञान भारती ,इटावा विभाग द्वारा शहर के प्रतिष्ठित ख्याति प्राप्त कोचिंग संस्थान साइंस कॉन्सेप्ट क्लासेस एवं पर्यावरण एवम वन्यजीव संरक्षण जागरूकता के लिए समर्पित संस्था ‘ओशन ‘ (ऑर्गनाइजेशन फॉर कंजरवेशन ऑफ इन्वायरमेंट एंड नेचर) द्वारा संयुक्त रूप से विश्व पर्यावरण दिवस के शुभ अवसर पर प्लास्टिक और प्रदूषण से मुक्त भारत बनाने के विषय पर केन्द्रित किया गया था। कार्यक्रम का शुभारंभ मां भारती के चित्र पर अतिथियों द्वारा पुष्प अर्पण और विज्ञान भारती प्रार्थना के साथ संपन्न हुआ। तत्पश्चात साइंस कॉन्सेप्ट क्लासेज के डायरेक्टर आनन्द मित्तल ने सभी अतिथियों का स्वागत फूल मालाओं के साथ करते हुए उन्हें प्रतीक चिन्ह स्वरूप विभिन्न प्रकार के पौधे भेंट किए। अपने बच्चों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, आज हम सभी वैश्विक विकास के एक ऐसे कठिन दौर से गुजर रहे है जिसमे हमारे पर्यावरण और धरती को ही सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है जिसकी भरपाई भी अब हम सभी को मिलकर करनी होगी। उन्होंने सभी बच्चों से अपने अपने जन्मदिन पर एक पौधा रोपण करने का संकल्प दिलाया। इसी क्रम में कोचिंग संस्थान के ही एक छात्र प्रिंस तिवारी का आज ही जन्मदिन होने के अवसर पर उसके हाथों से ही संस्थान में पौधा भी रोपित कराया गया। कार्यक्रम में विज्ञान भारती के इटावा विभाग अध्यक्ष प्रो0 प्रभात कुमार सिंह वाइस चांसलर, यूपीयूएमएस ने अपने एक ऑनलाइन संदेश में बच्चों से अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने की अपील के साथ साथ प्लास्टिक मुक्त स्वच्छ इटावा बनाने का आवाहन किया।
वार्ता के क्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे अत्रि दीक्षित संयोजक विज्ञान भारती इटावा ने कहा कि, हमारी खूबसूरत पृथ्वी आज एक हानिकारक प्लास्टिक के कचरे का एक बड़ा दलदल ही बनती जा रही है जो कि हम सभी के लिए भविष्य का एक बेहद ही चिंतनीय विषय है।


विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे डॉ पीयूष दीक्षित डिस्ट्रिक कोर्डिनेटर ओशन इटावा ने कहा कि,एक वृक्ष लगाने से एक यज्ञ करने जैसा ही फल प्राप्त होता है व वृक्षारोपण करने से गृह शांति भी होती है इसलिए जब भी समय हो कोई न कोई वृक्ष अवश्य लगाएं। बच्चों ने भी प्रश्न पहर में अपनी जिज्ञासा से जुड़े सवाल पूछे और अपना ज्ञानवर्धन किया। सभी अतिथियों ने संस्थान में वृक्षारोपण भी किया। कार्यक्रम का समापन बंदे मातरम के साथ हुआ। जागरूकता कार्यक्रम में कार्यक्रम में लगभग 200 छात्र छात्राओं सहित विज्ञान भारती के सदस्य प्रदीप यादव, मनु गुप्ता, सचिन अग्रवाल, रोहित अग्रवाल, संजय अग्रवाल, नीतू परिहार, बलराज गर्ग आदि मौजूद रहे। विदित हो कि साइंस कॉन्सेप्ट क्लासेज हमेशा ही विज्ञान जागरूकता से जुड़े कार्यक्रमों को समय समय पर आयोजित कर छात्र छात्राओं का अतरिक्त ज्ञानवर्धन करती रहती है।

इटावा का पोल

spot_img
spot_img
हमारा इटावा
प्रशासनिक अधिकारी
चिकित्सक

Advertisements

spot_img

आज की खबरें