Saturday, September 28, 2024
Homeखबरेसपा नेता को श्रद्धांजलि देने पहुचे शिवपाल यादव व रामगोपाल यादव

सपा नेता को श्रद्धांजलि देने पहुचे शिवपाल यादव व रामगोपाल यादव

जसवंतनगर-  नगर की राजनीति के केंद्रबिंदु रहे और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा जिला पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष स्वर्गीय महावीर सिंह यादव की अंतिम यात्रा गुरुवार दोपहर 12 बजे, जब उनके यादव नगर स्थित आवास से उनके पैतृक गांव फतेहपुरा के लिए रवाना हुई, तो हजारों लोगों की आंखें आंसुओं से डूब गई। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव, शिवपाल सिंह यादव तथा पीसीएफ के पूर्व चेयरमैन आदित्य यादव अंकुर भी अंतिम यात्रा में शामिल होने पहुंचे हुए थे।दोनो ने स्वर्गीय के पार्थिव शरीर पर भरी आंखों से अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

  स्वर्गीय के परिजन ही नहीं, बल्कि ऐसा कोई शख्स मौजूद हजारों लोगों में शामिल नहीं था ,जिसकी आंखें डबडबाई हुई न हो। स्वर्गीय के पार्थिव शरीर को, जब एक फूलों से सुसज्जित गाड़ी पर चढ़ाया गया, तो कई महिलाएं तो पछाड़ खाकर रोती गिर पड़ी।
    उनका पार्थिव शरीर जब यादव नगर से उनकी जन्मस्थली फतेहपुरा गांव के लिए बढ़ा तो रास्ते में हर जगह उनके अंतिम यात्रा वाहन पर लोगों ने कुरसैना, जमुना बाग, गढ़ी जालिम, धनुआ आदि में श्रद्धांजलि देते हुए पुष्प वर्षा की। फतेहपुरा गांव में तो आज उनके निधन से फैले शोक के कारण किसी भी घर में चूल्हे नहीं  सुलगे। उनका अंतिम संस्कार दोपहर 2:30 बजे के आसपास हुआ और मुखाग्नि उनके बड़े पौत्र विश्वनाथ प्रताप सिंह “सोनू” ने छोटे भाई आशुतोष टोनू के साथ दी। इन दोनों का विलाप सुन हर कोई बिलख बिलख कर रो पड़ा।
    ज्ञातव्य है कि 82 वर्षीय महावीर सिंह यादव का बीती रात लखनऊ एक्सप्रेस वे पर एक कार दुर्घटना में उस समय निधन हो गया था, जब एक ट्रक ने रात 11 बजे के आसपास उनकी इनोवा कार को रौंद डाला था। वह गुड़गांव के मेदांता हॉस्पिटल से अपने समधी के बीमार बेटे को देखकर जसवंतनगर लौट रहे थे। घायल अवस्था में उन्हें आगरा के जीजी नर्सिंग होम ले जाया जा रहा था, तभी उनकी मौत हो गई।
संघर्ष और जीवटता के धनी महावीर सिंह यादव के हृदय का तीन बार ऑपरेशन हो चुका था, फिर भी वह राजनीति में सदैव सक्रिय रहते थे।  समाजवादी पार्टी के आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए लगभग हर सभा और कार्यक्रम में मुलायम सिंह यादव से लेकर अखिलेश यादव और शिवपाल सिंह यादव के साथ मौजूद रहते थे। यही नहीं स्वर्गीय नेताजी मुलायम सिंह यादव और शिवपाल सिंह यादव को जसवंत नगर से विजई बनाने में उनकी हर चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। उनका  धनुआ सेक्टर इलाका ऐसा था, जिससे कभी समाजवादी पार्टी को उन्होंने पराजित नहीं होने दिया। इसके अलावा चाहे सहकारिता, जिला पंचायत, खंड विकास , प्रधानी आदि के चुनाव रहे हो, महावीर सिंह यादव जसवंत नगर में समाजवादी पार्टी का नेतृत्व करते और विजयश्री हासिल हासिल कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे दुर्योग है की  बात है कि आज 11 मई को नगर पालिका जसवंत नगर का चुनाव हो रहा है, जिसमें भी उनकी सहमत से ही पार्टी ने अपने उम्मीदवार सत्यनारायण संखवार को मैदान में उतारा था, मगर वोटिंग शुरू होने से पहले ही  महावीर सिंह स्वयं दुनिया को अलविदा कह गए।
    उनके दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से निधन होने पर हर वर्ग शोकाकुल हो गया। उनके अंतिम दर्शनों को सभी वर्गों के लोग उमड़े हुए थे।

इटावा का पोल

spot_img
spot_img
हमारा इटावा
प्रशासनिक अधिकारी
चिकित्सक

Advertisements

spot_img

आज की खबरें