Saturday, September 28, 2024
Homeखबरेआंगनबाड़ियों ने पोषण थाली व फल देकर गर्भवती महिलाओं की गोद भराई

आंगनबाड़ियों ने पोषण थाली व फल देकर गर्भवती महिलाओं की गोद भराई

इटावा।जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्र पर मातृ पोषण स्तर बढ़ाने के उद्देश्य से जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की गई यह जानकारी दी जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय कुमार ने।

उन्होंने बताया कि पोषण अभियान के तहत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर गोद भराई कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसके तहत गर्भवती महिलाओं को पोषण थाली के साथ हरी पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फल, दलिया, सूखे मेवे और पौष्टिक आहार देकर संतुलित आहार लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

पीपल अड्डा, शिवनगर,राहतपुरा आंगनबाड़ी केंद्र द्वारा सामूहिक रूप से आंगनबाड़ी कार्यकर्ती नीरज,मीरा, प्रेमलता द्वारा गोद भराई कार्यक्रम में गर्भवती अर्चना, सुमन लता ,माधुरी की गोद भराई की गई।
कार्यक्रम के दौरान आंगनबाड़ी नीरज ने गर्भवती महिलाओं और उनके अभिभावकों को बताया गर्भावस्था में प्रतिदिन हरी साग, सब्जी मूंग की दाल व अन्य दाल, मौसमी फल, सूखे मेवे एवं दूध का सेवन अवश्य करें।
आंगनबाड़ी मीरा ने बताया कि खून की कमी से बचने के लिए गर्भवती महिलाओं को बच्चे को जन्म देने से पहले 180 आयरन की गोलियां लेनी चाहिए जिससे गर्भावस्था में खून की कमी नहीं होगी और प्रसव जटिलताओं से भी बचाव होगा।
शहरी क्षेत्र पुरबिया टोला और कटरा टेकचंद आंगनबाड़ी केंद्र की आंगनबाड़ी आरती और पूनम ने भी अपने केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं को चुनरी उड़ा कर टीका लगाकर गर्भवती अनीता दिवाकर और उमा की गोद भराई की रस्म पूरी की। आंगनवाड़ी आरती द्वारा गोद भराई कार्यक्रम में उपस्थित गर्भवती और उनके परिवार के सदस्यों को महिलाओं की अच्छी सेहत के लिए पोषण की आवश्यकता के महत्व के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। आंगनबाड़ी पूनम ने गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित प्रसव के लिए उचित पोषण बेहद जरूरी है जिसके लिए अपने आहार में संतुलित रूप से कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, खनिज, विटामिन्स की मात्रा किस प्रकार अपने आहार में लें इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।

शिवनगर की रहने वाली 3 माह से गर्भवती अर्चना ने बताया आज आंगनबाड़ी केंद्र पर जिस तरह से उत्साह पूर्वक मेरी गोद भराई की रस्म हुई है उससे मैं बहुत उत्साहित हूं। अर्चना ने कहा कि सबसे अच्छी बात यह है की अपने खानपान में किस तरह से मौसमी फल सब्जियों का समावेश जरूरी है इस बारे में मुझे महत्वपूर्ण जानकारी इस कार्यक्रम के दौरान मिली।

पुरबिया टोला निवासी उमा देवी ने बताया कि जिस तरह से गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म आंगनबाड़ी केंद्रों पर की जा रही है यह एक सराहनीय पहल है।जिससे हम अपने दैनिक जीवन में किस तरह से उचित खानपान द्वारा गर्भावस्था में अपना ध्यान रख सके इस संदर्भ में महत्वपूर्ण जानकारी इन कार्यक्रम के द्वारा हम जैसी गर्भवतीयों को मिलती है जो उनके लिए बहुत सहायक सिद्ध होगी।

इटावा का पोल

spot_img
spot_img
हमारा इटावा
प्रशासनिक अधिकारी
चिकित्सक

Advertisements

spot_img

आज की खबरें