Saturday, September 28, 2024
Homeखबरेप्राचार्य कक्ष में बैठी नागिन देख मचा हड़कंप, सर्पमित्र ने किया सुरक्षित...

प्राचार्य कक्ष में बैठी नागिन देख मचा हड़कंप, सर्पमित्र ने किया सुरक्षित रेस्क्यू

थाना सिविल लाइन्स क्षेत्र के अन्तर्गत NH2 स्थित संचेतना महाविद्यालय के प्राचार्य कक्ष में रखी एक सेफ के नीचे 3 से 4 फीट लम्बी नागिन देखकर पूरे महाविद्यालय में हड़कंप मच गया। खतरनाक फीमेल स्पेक्टिकल कोबरा सर्प को देखकर सभी शिक्षक और कर्मचारी बेहद दहशत में आ गये। तभी प्राचार्य द्वारा सूचना मिलते ही मौके पर पहुँचे वन्यजीव विशेषज्ञ सर्पमित्र डॉ आशीष त्रिपाठी ने 5 मिनट में ही उस नागिन को कमरे से सुरक्षित रेस्क्यू कर सभी स्टाफ को भय मुक्त कर दिया। मौके पर मौजूद महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सुनील यादव ने बताया कि,आज सुबह ही मैने इस नागिन को मेरे कमरे में बैठे देखा जो बाद में रेंगकर सेफ के नीचे जाकर छुप गई ।

किस प्रजाति का था खतरनाक सर्प

नगर पालिका परिषद इटावा के ब्रांड एम्बेसडर व मिशन स्नेक बाइट डेथ फ्री इंडिया के यूपी कोर्डिनेटर वन्यजीव विशेषज्ञ डॉ आशीष त्रिपाठी ने बताया कि,यह एक 3 से 4 फ़ीट लम्बी मादा स्पेक्टिकल कोबरा थी जिसमें खतरनाक न्यूरोटॉक्सिक विष मौजूद होता है जिसके काटने से किसी की भी मौत भी हो जाती है। सफल रेस्क्यू के बाद उस कोबरा सर्प को प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी अतुल कांत शुक्ला के दिशा निर्देशन में प्राकृत वास में ले जाकर छोड़ दिया गया।

सर्पमित्र ने दी सभी को जरूरी सलाह

सर्पमित्र डॉ आशीष ने सभी स्टाफ को समझाते हुये निवेदन किया कि,इस समय लगभग सभी सर्प बरसात के मौसम में उनके बिलों में पानी भर जाने के कारण कोई न कोई सूखा स्थान तलाश कर रहे है। अतः कृपया सभी लोग बेहद सावधान रहें, रात्रि में या कहीं भी किसी बन्द पड़ी जगह में जाते समय जूते पहनकर व कोई टोर्च साथ लेकर ही निकलें।

यदि कभी सर्पदंश हो जाए तो क्या करें

यदि आपको कभी विषधारी कोबरा या करैत सर्प काट ले तो कृपया किसी झाड़ फूंक करने वाले व्यक्ति के पास बिल्कुल भी न जायें। घबराएं नहीं और बिना समय गंवाये ही उस पीड़ित व्यक्ति या महिला को काटे हुए स्थान से थोड़ा ऊपर ह्रदय की दिशा में हल्का टाइट बंध लगाकर हाथ या पैर बैण्ड करके जनपद इटावा के जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में कमरा नम्बर तीन में ले जाकर तत्काल एडमिट करायें और चिकित्सक के निर्देश के अनुसार ही एंटीवेनम लगवाये।

रेस्क्यू के साथ साथ सर्पमित्र डॉ आशीष लोगों को लगातार कर रहे है जागरूक

विदित हो कि,जनपद इटावा में संस्था ओशन के द्वारा लोगो को लगातार ही जागरूक करने का ही अब एक बहुत बड़ा असर हो चुका है कि,अब लोगो ने किसी भी प्रकार के सर्पों या वन्यजीवों को मारना ही छोड़ दिया है इससे पूर्व जनता में ऐसा बड़ा बदलाव बिल्कुल भी नही था लेकिन अब जागरूकता के बाद सभी लोग सर्पमित्र डॉ आशीष को लगातार उनके नम्बर 7017204213 पर कॉल कर वन्यजीवों के दिखाई देने की सूचना देने लगे है। विदित हो कि, डॉ आशीष जनपद में पुलिस सेवा डायल 112 व वन विभाग के सहयोग से लगातार वन्यजीव व सर्प संरक्षण के कार्य मे लगातार लगे हुये है। सर्प को सुरक्षित रेस्क्यू करने के बाद महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सुनील यादव ने सर्पमित्र डॉ आशीष त्रिपाठी को विशेष धन्यवाद भी दिया।

इटावा का पोल

spot_img
spot_img
हमारा इटावा
प्रशासनिक अधिकारी
चिकित्सक

Advertisements

spot_img

आज की खबरें