Saturday, September 28, 2024
Homeखबरेयोग करने से पास नहीं आएगा रोग - डॉ0 धर्मेन्द्र शर्मा

योग करने से पास नहीं आएगा रोग – डॉ0 धर्मेन्द्र शर्मा

(डॉक्टर एस बी एस चौहान)
इटावा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नारायन कॉलेज ऑफ साइंस एण्ड आर्ट्स, इटावा के विशाल प्रांगण में 9वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया जिसमें विद्यालय के उप प्रबन्धक इ0 अंकित तिवारी, प्रधानाचार्य सी0बी0एस0ई0 डॉ0 धर्मेन्द्र शर्मा, प्राचार्य उच्च शिक्षा श्री योगेश दुबे के साथ-साथ शिक्षकगण व अन्य स्टाफ ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर आर0के0 योग संस्थान इटावा के मुख्य सचिव एवं उ0प्र0 योगासन खेल संघ के इटावा जनपद प्रभारी डा0 राहुल तिवारी एवं उनके सहयोगी प्रशिक्षक के रूप में उपलब्ध रहे।
योगाचार्य डा0 राहुल तिवारी और उनके सहयोगी धर्मेन्द्र जी, व स्वाति दुबे योग शिक्षा ने सभी लोगों को जीवन में योग के महत्व के बारे में बताया, तदोपरान्त नाड़ी शोधन, भ्रामरी, कपालभाती, सूर्य नमस्कार आदि अंग संचालन एवं प्राणायाम कराए। इसके साथ योगासन तथा विभिन्न प्रकार के योग मुद्राओं को सीखने के साथ योग के द्वारा स्वस्थ रहने की जानकारियाँ दी।

इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधक इ0 हरि किशोर तिवारी ने कहा कि योग के विभिन्न आसनों से शरीर के अलग-अलग हिस्सों को फायदा पहुँचता है। योग में शरीर के हर छोटे से छोटे अंग का व्यायाम होता है और आपका शरीर लचीला बनता है। उन्होंने कहा कि मेरा यही दृष्टिकोण है कि समाज का हर एक व्यक्ति स्वस्थ रहे, इसलिए योग संबंधी गतिविधियाँ विद्यालय के पाठक्रम में समायोजित की गई हैं।


विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ0 धर्मेन्द्र शर्मा ने कहा कि योग सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य का साधन नही है ये हमारी मानसिक ऊर्जा के उत्कर्ष और आध्यात्मिक चेतना का आधार भी है। योग शरीर के साथ मन और आत्मा के जुड़ाव और संतुलन का नाम है। ध्यान और समाधि, दोनों योग के अंग हैं। योग से घातक बीमारियाँ भी नष्ट होती है। योग के आसन शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखते हैं।

विद्यालय के मुख्य प्रशासक इ0 अंकित तिवारी ने कहा कि योग अनुशासन है, समर्पण है और इसका पालन पूरे जीवन भर करना होता है। योग आयु, रंग, जाति, संप्रदाय, पंथ, अमीरी-गरीबी, प्रांत और सरहद से परे है। योग सबका है और सब योग के हैं।ऑक्सफोर्ड पब्लिक जूनियर हाई स्कूल शिवा कॉलोनी मैं आरके योग संस्थान के पदाधिकारियों ने सुबह योगाभ्यास कर।इसी क्रम में भारतीय योग प्रशिक्षण संस्थान के कुछ पदाधिकारियों ने आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई में भी डॉक्टर को आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया और इसके बाद अन्य जगहों पर जाकर योग दिवस के अवसर पर विद्यालय का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

योग हमारी प्राचीन सभ्यता और संस्कृति का हिस्सा है –सांसद

इटावा का पोल

spot_img
spot_img
हमारा इटावा
प्रशासनिक अधिकारी
चिकित्सक

Advertisements

spot_img

आज की खबरें