Saturday, September 28, 2024
Homeखबरेयोग हमारी प्राचीन सभ्यता और संस्कृति का हिस्सा है –सांसद

योग हमारी प्राचीन सभ्यता और संस्कृति का हिस्सा है –सांसद

इटावा । 21 जून नौवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन प्रदर्शनी पंडाल में मुख्य अतिथि सांसद प्रो. डॉ. रामशंकर कठेरिया की उपस्थिति में संपन्न हुआ।
सांसद ने संबोधित करते हुए कहा कि योग हमारे देश के प्राण के रूप में प्राचीन काल से चल रहा है ,योग से ही हमारा शरीर स्वस्थ एवं स्वस्थ आत्मा बनती है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए हर व्यक्ति को योगाभ्यास अवश्य करना चाहिए।योग हमारी प्राचीन सभ्यता और संस्कृति का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि आदिकाल से ऋषि मुनियों ने योग के महत्व को बताने का प्रयास किया था। जब हम इस परंपरा से हटने लगे तो शरीर बीमार पड़ने लगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए बताया कि उनके द्वारा आज नौवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश को अग्रणी रखना है समाज को स्वस्थ रखना है तो प्राचीन परंपरा योग की तरफ जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जब समाज स्वस्थ होगा तभी देश मजबूत होगा, मजबूत सामाज एक मजबूत राष्ट्र का निर्माण कर सकता है। वहीं सभी विपक्ष का 2024 के चुनाव में एकत्रित होने पर डॉ राम शंकर कठेरिया बोले की देश में प्रधानमंत्री पद के लिए अगर विपक्ष एक होता है तो 15 , 16 पर्चियां डालेंगे हालांकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

सदर विधायक  सरिता भदौरिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि यदि स्वस्थ रहना है तो योग करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पूरे जिले में योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है। योग की महत्ता बताते हुए उन्होंने कहा कि करे योग रहे निरोग। स्वस्थ शरीर में स्वस्थ आत्मा का निवास होता है।


कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम के संयोजक क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ लोकेश कुमार सिंह द्वारा किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी अवनीश राय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा, पूर्व सांसद रघुराज शाक्य, पूर्व विधायक सावित्री कठेरिया ,जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत , जिला विकास अधिकारी दीनदयाल सहित सभी जनपद स्तरीय अधिकारीगण, जनप्रतिनिधिगण व जनपद के स्कूली बच्चे भी उपस्थित रहे।

इटावा का पोल

spot_img
spot_img
हमारा इटावा
प्रशासनिक अधिकारी
चिकित्सक

Advertisements

spot_img

आज की खबरें