Saturday, September 28, 2024
Homeखबरेनंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ कर धड़ल्ले से कर रहे ओवर लोड...

नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ कर धड़ल्ले से कर रहे ओवर लोड व अवैध खनन का खेल 

इटावा–मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार में जहां कानून व्यवस्था की दुहाई दी जाती है तो वहीं जनपद में कुछ लोग कानून व्यवस्था व नियमों की धज्जियां उड़ाने में लगे हुए हैं आए दिन देखने को मिलता है ओवरलोड वाहन की चपेट में आने से कई दुर्घटनाएं हो जाती हैं लेकिन दुर्घटना के बाद उन गाड़ियों के नंबर नहीं ले पाते हैं कारण है इन दिनों जनपद की सड़कों पर ओवरलोड वाहन पर नंबर प्लेटों के साथ छेड़छाड़ कर देते हैं और धड़ल्ले से ओवरलोड वाहनों को सड़कों पर दौड़ाते हैं।

आपको बताते चलें एक वर्ष पर यू पी सरकार में परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह जनपद से होकर निकल रहे थे तब हाईवे पर खड़े ओवर लोड वाहनों को खड़े देखा तो नाराजगी जाहिर की और उन वाहनों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए थे साथ ही एक ए आर टी ओ अधिकारी पर भी कार्यवाही की थी जिसके बाद ओवर लोड वाहन स्वामीओ में अफरा तफरी मच गई थी लेकिन फिर मामला जैसे के तैसा हो गया ।

जबकि सभी गाड़ियों के हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य है जिन वाहनों ने अभी तक यह प्लेट नहीं लगवाई उस पर भी जुर्माना करने का प्रावधान है पहली वार पकड़े जाने पर 5 हज़ार तथा दूसरी बार वाहन पकड़े जाने पर दस हजार रुपए का जुर्माना का प्रावधान है साथ ही साथ वाहन को जप्त करने का भी नियम है लेकिन जनपद के मोरंग, गिट्टी की ओवर लोडिंग करने वाले वाहन ट्रक,डंपर नियमों को ताक पर रखकर वाहनों को हवा में उड़ाते देख जा रहे हैं आए दिन इसकी चपेट में आकर दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं लेकिन संबंधित विभाग के अधिकारी ऐसे वाहनों पर कोई कार्यवाही करते नहीं नजर आते हैं। जब कोई बड़ी घटना हो जाती तब विभाग द्वारा बड़ी कार्यवाही शुरू कर देते है ।

जनपद में यू पी / एमपी  की सीमा पर चंबल पुल पर हाई क्वालिटी के कैमरे लगवाए गए हैं जिससे ऐसे वाहनों के चालान करने की प्रक्रिया पूर्व में ही शुरू की जा चुकी है लेकिन ओवर लोड वाहन स्वामी इन कैमरों को चकमा देने के लिए नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ कर वाहनों को निकालते हैं जिससे कैमरे उन वाहनों की नंबर प्लेट को रीड नहीं कर पाते हैं और प्रशासन को चकमा देने में सफल होते हैं।

इटावा जनपद के आरटीओ बृजेश कुमार सिंह ने बताया विभाग द्वारा अप्रैल माह में करीब 60 वाहनों से तीन लाख रुपए का शमन शुल्क वसूला गया वहीं मई में 97 वाहनों से 4 लाख 85 हजार रूपए का शमन शुल्क वसूला गया साथ ही यह निर्देश दिए गए हैं हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पहन पर लगवाना अनिवार्य है लगातार कार्रवाई के दौरान ऐसे वाहनों को चिन्हित किया जा रहा है और उन पर कड़ी कार्रवाई भी जारी है वित्तीय वर्ष में लगभग 157 ऐसे वाहनों पर विभाग द्वारा कार्यवाही की जा चुकी है और आगे भी यह कार्यवाही जारी है। चैकिंग के दौरान ऐसे वाहनों कार्यवाही लगातार जारी है।
ओवर लोड वाहनों की वजह से एक बार पुन: चंबल पुल छतीग्रस्त हो गया जिसके चलते जिला अधिकारी अवनीश कुमार राय ने 8 जून की रात्रि से पुल पर भारी वाहनों का आवागमन बंद कर दिया है।

इटावा का पोल

spot_img
spot_img
हमारा इटावा
प्रशासनिक अधिकारी
चिकित्सक

Advertisements

spot_img

आज की खबरें