Monday, September 23, 2024
Homeखबरेसायबर क्राइम एक्सपर्ट डॉ रक्षित टंडन ने डिजिटल डाइट के बारे में...

सायबर क्राइम एक्सपर्ट डॉ रक्षित टंडन ने डिजिटल डाइट के बारे में किया जागरूक सेमिनार का एसपी सिटी ने किया उद्घाटन 

इटावा। सेंट मैरी इंटर कालेज,इटावा के फादर आइसक स्मृति ब्लॉक मे एक दिवसीय सायबर सेफ्टी एंड सिक्योरिटी विषय पर बेहद ही महत्वपूर्ण सेमिनार आयोजित किया गया । सेमिनार का शुभारंभ उपस्थित अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन के साथ प्रारम्भ हुआ। जिसके बाद छात्रा अर्तिका मिश्रा ने स्वागत भाषण द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत किया।

 

सर्वप्रथम मुख्य अतिथि के रूप में पधारे श्री सुबोध गौतम (पीपीएस) का स्वागत विद्यालय के प्रिंसिपल फादर शिजू जॉर्ज ने पुष्प गुच्छ देकर किया। सेमिनार के प्रमुख वक्ता का स्वागत वाइस प्रिंसिपल फादर बिबिन ने पुष्प गुच्छ देकर किया।

सेमिनार में मुख्य वक्ता के रूप में पधारे अंतरराष्ट्रीय सायबर सेफ्टी एंड सिक्योरिटी एक्सपर्ट (सलाहकार,भारत सरकार) डॉ रक्षित टंडन ने हजारों बच्चों को बैड डिजिटल डाइट और सोशल मीडिया की खामियों को बेहद ही बारीकी से समझाया और साथ ही बच्चों को सोशल साइट्स फेसबुक,व्हाट्सअप,इंस्टाग्राम एप के साथ साथ ऑनलाइन एडिक्शन गेम्स पबजी,एविएटर आदि की कमियों बारे में बताया। उन्होंने खास तौर से स्कूल की सभी जूनियर सीनियर विंग की बच्चियों को आज के दौर में सोशल मीडिया पर बेहद ही सजग और सावधान रहने की सलाह दी और कहा कि,सोशल मीडिया एप पर किसी भी अनजान व्यक्ति से कोई भी बातचीत बिल्कुल न करें अन्यथा आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते है।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे पीपीएस अधिकारी एवं जनपद के एसपी क्राइम सुबोध गौतम ने बच्चों को आज के आधुनिकता की दौड़ में सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताने वाले बच्चों को सायबर क्रिमिनल्स से बेहद ही सावधान रहने की सलाह दी।
इसी क्रम में विद्यालय के साइबर क्लब की अध्यक्ष रही छात्रा कु. मीमांशा चतुर्वेदी ने कार्यक्रम का कुशल संचालन किया।
सेमिनार के द्वितीय महत्वपूर्ण सत्र में सायबर क्राइम एक्सपर्ट डॉ रक्षित ने विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं को सायबर सिक्योरिटी के बारे में विशेष प्रशिक्षण देकर सजग किया और एटीएम क्रेडिट कार्ड के साथ ऑनलाइन पेमेंट से जुड़ी सभी सावधानियां और बारीकियां भी समझाई साथ ही कहा कि, सभी लोग अपने निजी फेसबुक इंस्टाग्राम या अन्य किसी भी अकाउंट को 2 स्टेप वेरिफिकेशन सिक्योरिटी फीचर को ऑन जरूर रखें।
तत्पश्चात सेमिनार के मुख्य अतिथि एवम मुख्य वक्ता को फादर शीजू जार्ज द्वारा विद्यालय परिवार की ओर से स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया।
अंत मे छात्रा कृति ने धन्यवाद ज्ञापन किया और राष्ट्र गान के साथ सेमिनार का भव्य समापन हुआ। इस अवसर पर
प्रिंसिपल फादर शीजू जार्ज मैनेजर फादर बिंसन, वाइस प्रिंसिपल फादर बिबिन, अबू थॉमस सर,जैकब चाको सर , सिस्टर जॉस्मिन, हेडमिस्ट्रेस नवीना सहित विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिकायें उपस्थित रहीं।

इटावा का पोल

spot_img
spot_img
हमारा इटावा
प्रशासनिक अधिकारी
चिकित्सक

Advertisements

spot_img

आज की खबरें