Saturday, May 18, 2024
Homeपत्रकारअमित यादव: श्रमजीवी पत्रकारिता के माध्यम से समाज में सेवा और संघर्ष...

अमित यादव: श्रमजीवी पत्रकारिता के माध्यम से समाज में सेवा और संघर्ष के प्रतीक

आपकी राय, इटावा की राय, अपना मत जरुर व्यक्त करें

अमित यादव, जिन्हें रौली के नाम से भी जाना जाता है, 10 दिसंबर 1980 को भरथना में जन्मे। उनके पिता का नाम प्रेम सिंह यादव हैं और माँ का नाम श्रीमती बैकुंठी देवी हैं। उनकी पत्नी रेखा यादव हैं और उनके तीन बच्चे हैं – श्रेया चौधरी, आव्य और अर्थ।

अमित ने जनता कॉलेज बकेवर से बीकॉम की है और आगरा विश्वविद्यालय से बीएड की है। उन्होंने कई प्रमुख संस्थानों में काम किया हैं, जिनमें क्रिएटिव न्यूज़, अमर उजाला, दैनिक जागरण, ईटीवी इनफॉर्मर, जिला प्रभारी MH1, सीएनईबी शामिल हैं। वर्तमान में अमित यादव दैनिक जागरण के संवाददाता के रूप में भरथना में कार्यरत हैं।

भरथना के सम्मानित पत्रकार है अमित यादव 

अमित ने अपनी महत्वपूर्ण स्टोरीज में गिरधारीपुरा भरथना निवासी एक युवक द्वारा आत्महत्या की घटना की खबर लिखकर उसे आम जन मानस तक पहुचाया। इसके साथ ही उन्होंने पीड़ित परिवार को नगर के समाजसेवियों और व्यापारियों से आर्थिक सहायता प्रदान की है और उस युवक के माता-पिता के कर्ज को समाप्त कराने में भी सहायता की है।

उन्होंने आसपास के कई गांवों के किसानों की मदद की है, जो आन्हैया और पुरा नदी के किनारे बसे हैं और जिनकी जमीन नदी के पानी से जलमग्न हो जाती थी। इस समस्या को उठाने के लिए उन्होंने पहल की है और कुछ समय बाद सरकार ने किसानों को राहत पहुंचाने के लिए नाहर खुदाई का काम शुरू किया।

अमित ने समाज के हितों की खबरों को अक्सर प्रकाशित करके समाज के लोगों को लाभ पहुंचाया है। वे एक समय कवरेज करते हुए अपनी जान की परबाह किये बगैर उग्र भीड़ में फसें एक प्रशासनिक अधिकारी को बचाने में जुट गए। उस घटना में अमित को भी चोटें आयी लेकिन वह प्रशासनिक अधिकारी को बचाने में सफल रहे।

अपने लेखों के माध्यम से जनता के हितों की रक्षा करते है अमित यादव 

अमित यादव एक प्रशंसित पत्रकार हैं और उन्होंने अपने कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। उनकी पत्रकारिता का ध्यान सदैव सामाजिक मुद्दों पर रहा और वे न्याय, समाजिक इंसाफ और समाज में सुधार के लिए लड़े। उन्होंने अपने लेखों और संपादकीयों के माध्यम से समाज को जागरूक किया और जनसंचार के माध्यम से आवाज उठाने का महत्व स्वीकार किया।

अमित यादव ने अपने पत्रकारिता के माध्यम से समाज में विभिन्न मुद्दों पर जागरूकता फैलाई है। वे मुख्य खबरों, सामाजिक मुद्दों, राजनीतिक घटनाओं और कृषि समस्याओं पर रिपोर्टिंग करते रहे हैं। उनके लेखों में समाज की समस्याओं, गरीबी, न्याय, भ्रष्टाचार, शिक्षा आदि पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

उन्होंने विभिन्न संस्थानों में अपने कार्यकाल के दौरान महत्वपूर्ण पद धारित किए हैं और सामाजिक मुद्दों पर अपने विचार प्रकट किए हैं। उन्होंने सामाजिक संगठनों और सामुदायिक संगठनों के साथ सहयोग किया है और उनके माध्यम से जनता के माध्यम से बातचीत करने का माध्यम बनाया है।

संघर्षशील पत्रकार है अमित यादव 

अमित यादव की पत्रकारिता उनके क्षेत्र में गर्व का विषय बनी हुई है और उन्होंने सत्य, न्याय और जनहित के लिए प्रतिबद्धता दिखाई है। उनके कार्यों ने समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाया है और उन्होंने लोगों को उनकी मुश्किलों का सामना करने के लिए प्रेरित किया है। उनके सामर्थ्य, दृढ़ संकल्प और न्यायप्रिय मान्यता ने उन्हें एक भरथना में प्रमुख पत्रकार के रूप में स्थापित किया है।

अमित यादव की अनुभवी पत्रकारिता और उनका सामाजिक योगदान समाज को प्रभावित करता है और उन्हें एक प्रेरणा स्रोत के रूप में मान्यता देता है। उनकी साहसिकता, निष्ठा और सेवाभावना उन्हें एक प्रमुख पत्रकार के रूप में स्थापित करती हैं।

अमित यादव ने आज तक अपने लेखनी के माध्यम से बहुत सारे समाजिक और स्थानीय मुद्दों पर प्रकाश डाला है और उन्होंने आम जनता की आवाज को महत्वपूर्णता दी है। उनका समर्पण, ईमानदारी और पेशेवरता उन्हें पत्रकारिता की दुनिया में अलग पहचान दिलाते हैं।

अमित यादव की पत्रकारिता करियर ने उन्हें व्यापक अनुभव और ज्ञान के साथ संपन्न किया है। उनका योगदान सामाजिक बदलाव के लिए महत्वपूर्ण है और उनकी सेवाओं का प्रशंसापूर्ण स्वरूप उनके प्रशंसकों और समाज के लोगों द्वारा स्वीकारा जाता है। उन्हें उनके परिवार, दोस्तों और पाठकों का आभार मिलता है जिन्होंने हमेशा उनका साथ दिया है और उन्हें समर्थन किया है।

spot_img
spot_img
All Time Popular Article

Advertisements

spot_img

Vedio

Video thumbnail
मैडी डांस एकेडमी द्वारा 26 मई को महाभारत चैंपियनशिप 2 का होगा आयोजन
04:12
Video thumbnail
इटावा में साइंस कॉन्सेप्ट क्लासेस के विद्यार्थियों ने बताया शतप्रतिशत अंक लाने का राज इटावा लाइव पर
11:09
Video thumbnail
साइंस कॉन्सेप्ट क्लासेस के स्टूडेंट्स ने बताया अपनी सफलता का राज #इटावा
01:01
Video thumbnail
इटावा लोकसभा चुनाव में मतदाता ने बताए अपने मुद्दे
03:32
Video thumbnail
भाजपा सांसद प्रो.राम शंकर कठेरिया ने सपा सांसद डिंपल यादव पर दिया विवादित बयान
02:00
Video thumbnail
बीजेपी के सांसद कहीं मुंह दिखाने लायक नहीं है पिछले 10 सालों में कोई कार्य नहीं किया है डिंपल यादव
00:44
Video thumbnail
अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत पर डिंपल यादव ने कहा यह ऐतिहासिक निर्णय है
00:15
Video thumbnail
केजरीवाल को जमानत मिलने पर डिंपल यादव ने कहा ये ऐतिहासिक निर्णय,गठबंधन बदलाव परिवर्तन करने जा रहा है
03:27
Video thumbnail
सांसद डिंपल यादव ने इटावा सीट से गठबन्धन के उम्मीदवार जितेंद्र दोहरे के समर्थन में किया प्रचार
06:04
Video thumbnail
9 May 2024
00:15

आज की खबरें