Sunday, September 22, 2024
Homeखबरेसोशल मीडिया फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिए इजाफा करेगा सफारी...

सोशल मीडिया फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिए इजाफा करेगा सफारी प्रबंधन

इटावा, 23 दिसम्बर। इटावा सफारी पार्क प्रबंधन सफारी में नए साल पर बडी तादाद में देश-विदेश के पर्यटकों को लाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहा है। फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिए पर्यटकों को सफारी तक लाने की कसरत में सफारी प्रबंधन जुटा हुआ है। वैसे तो इटावा सफारी पार्क में बड़ी तादाद में अन्य वन्य जीव भी हैं लेकिन सबसे बड़ा आकर्षण एशियाटिक शेरों का ही है जिनको देखने के लिए पर्यटक हर साल पहुंचते हैं।

इटावा सफारी पार्क के उपनिदेशक अरुण कुमार सिंह बताते हैं कि 25 दिसंबर से पर्यटकों के इटावा सफारी पार्क में बड़ी तादाद में आने की उम्मीद है। उनका कहना है कि नए साल पर फोर डी थियेटर को भी चालू करने की तैयारी है।सफारी का मुख्य आकर्षण एशियाटिक लायन रहता है। इसके लिए सफारी प्रबंधन ने लायन सफारी के पांच हेक्टेयर इलाके में चार शेरो को छोड़ दिया है, जिन्हें देख कर पर्यटक काफी खुश हैं।
पहले से एक बाड़े में बंद रहा करते थे लेकिन अब उनको खुले में छोड़ दिया गया है। अब पर्यटक बंद गाड़ी से जाएंगे और शेर खुले में छूटे हुए नजर आ रहे है। जिस हिस्से में शेरों को छोड़ कर रखा गया है। वहां पर डाक्टरों की एक टीम भी हमेशा मौजूद रहती है।इटावा सफारी पार्क के डा राबिन यादव की अगुआई में यह मेडिकल टीम में सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक मौजूद रहती है । इस टीम को तैनात करने के पीछे ऐसा बताया गया कि अगर कोई शेर किसी पर्यटक पर हमला करता है तो ऐसी स्थिति में उस से निपटने के लिए यह टीम काम कर सके।
इटावा सफारी पार्क में जहां 17 शेर है वही हिरण, काले हिरण, भालू, लेपर्ड आदि भी बड़ी तादाद में मौजूद है। इटावा सफारी पार्क तक पहुंचने के लिए देश की राजधानी दिल्ली से पांच घंटे, ताज नगरी आगरा से मात्र दो घंटे, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से मात्र तीन घंटे में और बुंदेलखंड के किसी भी हिस्से से मात्र दो घंटे में इटावा सफारी पार्क आसानी से पहुंचा जा सकता है। सफारी प्रबंधन इटावा और उसके आसपास से निकलने वाले हाईवे और अन्य मुख्य मार्गों पर नौ जगहों पर बड़े-बड़े होर्डिंग बैनर लगाएगा। आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे पर तीन, कानपुर आगरा हाइवे पर तीन और इटावा शहर के प्रवेश बिंदु पर तीन जगह लगाए जाएंगे।

25 दिसंबर से पर्यटकों के इटावा सफारी पार्क में बड़ी तादाद में आना शुरू होने की उम्मीद लगाई जा रही है,फेसबुक, यूट्यूब,इंस्टाग्राम ,ट्यूटर ,आकाशवाणी आदि माध्यमों से भी सफारी का प्रचार किया जा रहा है। नए साल पर 4 डी थियेटर को भी चालू करने की तैयारी इटावा सफारी पार्क प्रबंधन करने में लगा हुआ है।

इटावा सफारी पार्क के उपनिदेशक अरुण कुमार सिंह ने बताया सफारी पार्क मे पर्यटको की सुरक्षित रखने के लिए मेडिकल टीम सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक मौजूद रहती है । इस टीम को तैनात करने के पीछे ऐसा बताया गया कि अगर कोई शेर किसी पर्यटक पर हमला करता है तो ऐसी स्थिति में उस से निपटने के लिए यह टीम काम कर सके।डा.राबिन यादव, पशु चिकित्सक ,इटावा सफारी पार्क में तैनात किए गए हैं।

इटावा का पोल

spot_img
spot_img
हमारा इटावा
प्रशासनिक अधिकारी
चिकित्सक

Advertisements

spot_img

आज की खबरें