Saturday, September 28, 2024
Homeखबरेगांधी के चरखे से आजादी तो योगी के बुलडोजर से शांति –केशव...

गांधी के चरखे से आजादी तो योगी के बुलडोजर से शांति –केशव प्रसाद मौर्य

प्रधानमंत्री  के नेतृत्व में ‘‘नौ साल बेमिसाल – मा0 उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

इज्जत घर, उज्ज्वला गैस योजना, सेनेटरी पैड वितरण ने महिलाओं के जीवन में किया महत्वपूर्ण बदलाव – उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

इटावा । देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के 09 वर्ष पूरे होने पर उप मुख्यमंत्री, केशव प्रसाद मौर्य ने नुमाइश पंडाल में केन्द्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, नीतियों एवं उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए भारत को नई पहिचान दिलाने के क्रम में मा0 प्रधानमंत्री के द्वारा किये गये चहमुखी विकास को रेखांकित किया। जनसभा के माध्यम से जनपद वासियों को सरकार की उपलब्धिया गिनाई और इन 09 वर्षाे को बेमिसाल बताया।
उन्होंने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि बीते 09 वर्षाे में देश ने सभी क्षेत्रों में अभूत-पूर्व विकास देखा। देश के सभी नागरिक इस अभूत-पूर्व विकास के साक्षी रहें है। प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में देश निरन्तर नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है एवं विश्व को मार्ग दिखा रहा है। उन्होंने ‘‘09 वर्ष-सेवा, सुशासन, गरीब कल्याण’’ थीम पर आधारित विभिन्न महत्वपूर्ण उपलब्धियों को जनमानस को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि इस शताब्दी का सबसे अच्छा शब्द डी0बी0टी0 अर्थात डायरेक्ट बेनीफिट ट्रान्सफर है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने जनधन योजना के अन्तर्गत जीरो बैलेंस पर गरीबों का खाता खुजवाया जिससे उनके खाते में बिना किसी भ्रष्टाचार के सीधे विभिन्न योजनाओं-विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, किसान सम्मान निधि आदि का पैसा पहुॅचता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जीरो बैलेंस खाता खोलकर डी0बी0टी0 के माध्यम से सभी भृष्टाचारियों की नसबन्दी कर दी।आज अन्तिम आदिवासी महिला को भी उज्ज्वला गैंस योजना का लाभ मिल रहा है। अब मनरेगा मजदूर को भी इलाज कराने के लिए आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत देश के अधिकांश अस्पतालों में पॉच लाख की निःशुल्क उपचार किया जा रहा है।

एक चरखे से आजादी और बुलडोजर से शान्ति मिली

उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ के पास दो बुलडोजर है। एक बुलडोजर सड़क, बिजली, पानी, निर्माण में युक्त है तो दूसरा बुलडोजर माफियाओं के घरों पर कहर बरसा रहा है। उन्होंने कहा कि चरखे से आजादी और बुलडोजर से शान्ति मिली है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार के लिए गरीबों का कल्याण प्राथमिकता बन गया है। पिछले 9 वर्षाे में तुष्टीकरण के बजाय 100 प्रतिशत संतुष्टि विकास का आधार बन गई है। भारत में गरीब और वंचित वर्ग अब एक सम्मानित जीवन जी रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज घर-घर तक अनाज पहुंच रहा है, जन धन योजना, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना इसके साक्षात उदाहरण हैं। अंत्योदय के सिद्धांत से प्रेरित प्रधानमंत्री हमेशा गरीब सेवा और समाज के कमजोर व उपेक्षित वर्गों को सशक्त बनाने के समर्थक रहे हैं। वंचित-उपेक्षित-कमजोर वर्ग के कल्याण से ही देश का कल्याण संभव है और पीएम मोदी अमृत काल में वंचितों के सशक्तिकरण पर पूरा ध्यान दे रहे हैं।
उन्होंने बताया कि मोदी सरकार ने रिकार्ड समय में लाखों लोगों का कोविड टीकाकरण कराने का लगभग असम्भव कार्य हासिल किया। उन्हांेने कहा कि आम दवाओं के मुकाबले जन औषधि केन्द्र में जेनरिक दवाएं 50 से 80 प्रतिशत तक सस्ती उपलब्ध है। फर्टीलाइजर यूरिया में सब्सिडी बढ़ाकर व प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि उपलब्ध कराकर किसानों को सशक्त बनाया। शैक्षिणिक संस्थानों में ईडब्ल्यूएस कटेगरी में 10 प्रतिशत सीटो को आरक्षण दिया गया। दिव्यांगजनों को विभिन्न योजनाओं से अच्छादित करते हुए उन्हें सशक्त बनाया गया। उन्होंने तीव्र गति से बनती सड़क सहित परिवहन के विभिन्न उपलब्धियों पर बल दिया।
राज्य मंत्री, इलैक्ट्रानिक्स तथा सूचना प्रौद्यौगिकी, विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी विभाग उ0 प्र0 सरकार अजीत सिंह पाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि उ0प्र0 के एक जिले में एक मेडिकल कालेज, एमबीबीबीएस की सीटों को बढाया गया है इसके साथ ही प्राचीन विश्व प्रसिद्ध नालन्दा विश्व विद्यालय की नव स्थापना, रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट की तरह बनाये जाने सहित अन्य उपलब्धियों को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास, महिलाओं के लिए शौचालय इज्जत घर, घर-घर तक जल पहुॅचाने के लिए जल जीवन मिशन, गरीबों को निःशुल्क अनाज, जैसे-महत्वपूर्ण योजनाओं में एक आम व्यक्तियों के जीवनशैली में अमूल परिवर्तन किया।

उक्त अवसर पर सांसद प्रो0 रामशंकर कठेरिया, जिलाधिकारी अवनीश राय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा, पूर्व सांसद रघुराज शाक्य, सदर विधायक सरिता भदौरिया, औरैया विधायक गुड़िया कठेरिया, पूर्व विधायक  सावित्री कठेरिया, जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत, औरैया जिलाध्यक्ष श्रीराम मिश्रा, महामंत्री  शिवाकांत चौधरी, सहित अन्य पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

इटावा का पोल

spot_img
spot_img
हमारा इटावा
प्रशासनिक अधिकारी
चिकित्सक

Advertisements

spot_img

आज की खबरें