Saturday, May 18, 2024
Homeराजनीतिज्ञलक्ष्मण स्वरूप अग्रवाल : एक समाजसेवी एवं राजनीतिज्ञ का अद्भुत सफर

लक्ष्मण स्वरूप अग्रवाल : एक समाजसेवी एवं राजनीतिज्ञ का अद्भुत सफर

आपकी राय, इटावा की राय, अपना मत जरुर व्यक्त करें

लक्ष्मण स्वरूप अग्रवाल, एक प्रख्यात एडवोकेट एवं राजनीतिज्ञ हैं, जो अपने कार्यों और सामाजिक योगदान के लिए प्रसिद्ध हैं। इटावा भारतीय जनता पार्टी इटावा के लिए उनका योगदान अविश्वसनीय है, इनका जन्म 25 मई 1933 को उत्तर प्रदेश के इटावा शहर में हुआ। इनके पिता का नाम श्री हीरालाल अग्रवाल है और माँ श्रीमती शरबती देवी हैं। इनकी पत्नी का नाम श्रीमती शीला देवी है और इनके दो पुत्र विवेक स्वरूप अग्रवाल एडवोकेट और विक्रम स्वरूप अग्रवाल हैं।

लक्ष्मण स्वरूप अग्रवाल ने अपनी प्राथमिक शिक्षा इटावा के प्राइमरी स्कूल से प्राप्त की। उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एलएलबी (वकालत) की पढ़ाई की है। इसके बाद, उन्होंने रायजादा वकील साहब के साथ रहकर के पेशे में महारत हासिल की।

लक्ष्मण स्वरूप अग्रवाल की राजनैतिक सफर भी उनके जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा रही है। वे पहले जनसंघ के नगर अध्यक्ष रहे हैं और उसके बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्वयंसेवक बने रहे हैं। इसके अलावा, उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में जिला अध्यक्ष के पद पर भी कार्य किया है।

लक्ष्मण स्वरूप अग्रवाल का राजनैतिक सफर भी बहुत प्रेरणादायक है। वे 1978 में जनसंघ के नगर अध्यक्ष के पद पर रहे और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्वयंसेवक भी रहे। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के जिला अध्यक्ष के पद पर तीन वर्षों तक कार्य किया। जब वे जिलाध्यक्ष थे, तब बीजेपी ने पहली बार इटावा लोकसभा सीट जीती, उस समय इटावा लोकसभा में 7 विधानसभा क्षेत्र लगते थे जिसमे से 6 विधानसभा पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की थि। उनके कार्यकाल में ही पहली बार इटावा में प्रदेश कार्यसमिति की बैठक हुई थी।

राम मंदिर आंदोलन के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई 

लक्ष्मण स्वरूप अग्रवाल ने राम मंदिर आंदोलन के दौरान भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने अपने घर से ही राम मंदिर के समय सारी रणनीतियां तय की थीं। इस आंदोलन के दौरान रात को 2:00 बजे अशोक सिंघल उनके घर पर गुप्त रूप से आए थे।

लक्ष्मण स्वरूप अग्रवाल का योगदान समाज के विभिन्न क्षेत्रों में देखा जा सकता है। उन्होंने अपने वकालती करियर के साथ-साथ न्यायिक क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने गरीबों और वंचितों के लिए मुक्त न्याय की लड़ाई लड़ी है। उन्होंने अपने विचारों और कर्मों से समाज में न्याय और समानता के सिद्धांतों को बढ़ावा दिया है। लक्ष्मण स्वरूप अग्रवाल को उनकी सफलताओं के लिए कई सम्मान और पुरस्कार से नवाजा गया है।

spot_img
spot_img
All Time Popular Article

Advertisements

spot_img

Vedio

Video thumbnail
इटावा में साइंस कॉन्सेप्ट क्लासेस के विद्यार्थियों ने बताया शतप्रतिशत अंक लाने का राज इटावा लाइव पर
11:09
Video thumbnail
साइंस कॉन्सेप्ट क्लासेस के स्टूडेंट्स ने बताया अपनी सफलता का राज #इटावा
01:01
Video thumbnail
इटावा लोकसभा चुनाव में मतदाता ने बताए अपने मुद्दे
03:32
Video thumbnail
भाजपा सांसद प्रो.राम शंकर कठेरिया ने सपा सांसद डिंपल यादव पर दिया विवादित बयान
02:00
Video thumbnail
बीजेपी के सांसद कहीं मुंह दिखाने लायक नहीं है पिछले 10 सालों में कोई कार्य नहीं किया है डिंपल यादव
00:44
Video thumbnail
अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत पर डिंपल यादव ने कहा यह ऐतिहासिक निर्णय है
00:15
Video thumbnail
केजरीवाल को जमानत मिलने पर डिंपल यादव ने कहा ये ऐतिहासिक निर्णय,गठबंधन बदलाव परिवर्तन करने जा रहा है
03:27
Video thumbnail
सांसद डिंपल यादव ने इटावा सीट से गठबन्धन के उम्मीदवार जितेंद्र दोहरे के समर्थन में किया प्रचार
06:04
Video thumbnail
9 May 2024
00:15
Video thumbnail
सपा महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने चौथे चरण के मतदान के लिए इटावा लोक सभा में संभाला मोर्चा
12:55

आज की खबरें